शिमला में देखने के स्थान

माल: माल उत्तरी  भारत में सबसे अधिक रमणीय हिलस्टेशन है । जो शिमला में मुख्य खरीददारी करने का केन्द्र है साथ ही यहां पर बहुत से होटल,कल्ब,शाखाएं,बार,डाक खाने और प्रयर्टक कार्यालय है। वहां पर गेयटी थीयेटर भी स्थित है। लोग माल पर ऊपर की ओर और नीचे की तरफ घुमते है और ठहरकर गपशप करते है। वैसे ही ये हर किसी के लिए मुख्य बैठक या सभा का स्थान है। माल में रिज और स्केन्डल पोइंट ये दो मुख्य सभा या बैठक के केन्द्र है।  

क्राइस्ट चर्च: रिज के ऊपर चर्च स्थित है जो की ऊतरी भारत में दुसरा पुराना चर्च है। यह एक बहुत ही तेजस्वी दर्शन है और उसके भितरी भाग में रंगबीरंगी खिड़कियां है जो की विश्वास,आशा,दयालुता,साहस,सहनशीलता और विनम्रता को दर्शाता है। क्राइस्ट चर्च एक एसा स्थान है जहां पर सभी प्रर्यटकों को कुछ समय व्यतीत करना चाहिए।

जाखु हिल: जाखु हिल जो की सबसे ऊँची चोटी है शिमला से 2 कि.मी.,8000 फिट की ऊँचाई पर है और ये कसबे का सुन्दर दृष्य दिखाता है। और हिमालय बर्फ से ढका हुआ होता है। हिल की ऊँचाई पर हनुमान का एक पुराना मंदिर है जो की अन्नगिनत बन्दरों का घर है जो की सभी प्रर्यटकों का इतंजार करते है कि कब वो अन्हें खाने भोजन या चारा दें।

शिमला जिले का संग्रहालय:  संग्रहालय जो की 1974 में पहाड़ को काटकर की गई परियोजना और राज्य की सांस्कृतिक धन संपत्ति है। संग्रहालय की संग्रहक्रिया में कला का उद्देश्य मुख्यरुप से कला से और हिमाचल के पुरात्तत्वविज्ञान,मा़नव-विज्ञान से सम्बन्धित है और भारत के दुसरे जिलो से भी। संग्रहालय में इस समय लगभग 9000 मूर्त-पदार्थ की संग्रहक्रिया है। कला के प्रारंभ से संग्रहालय की शुरुवात चार (कला-विथिका) कला प्रर्दशन कमरो के साथ हुई। इसके बाद इन कला-विथिका को जोड़ा गया। ये कला विथिकाएं इतिहासपूर्व समय का भारतीय पुरात्तत्वविज्ञान का,लकड़ी की बनी नक्काशी,हिमाचल पुरात्तत्वविज्ञान,पहाड़ी लघु चित्रकारी स्मारक,छायाचित्र (फोटोग्राफ), राजस्थानी चित्राकारी,कासाँ,हथियार कला विथिका,गाँधी कला विथिका,डाक टिकटों का संग्रह,मानव-विज्ञान,वर्तमानकालीन कला और दिवार चित्रकारी कला विथिका का हिस्सा है। इसके अलावा इन संग्रहालय कला विथिकाओं में एक प्रर्दशनी हाल है जो की प्रर्दशनी का और दुसरी संग्रहालय की गतिविधियों का प्रबन्ध करता है।

एडवांस्ड स्टडीज के भारतीय संस्थान:  यह संस्थान ब्रिटिश काल के दौरान 1884-88 में बनाया गया था जो वाईसरगल लॉज, में स्थित है। यह विशाल उद्यान है और यह सुंदर पाइन के  पेड़ों द्वारा चक्राकार है। सभी साहित्य और राजनीति के एक छात्रों के लिए शांत और सही माहौल है। 

समर हिल:  5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रिज से शिमला कालका रेलवे लाइन पर 6500 फीट की ऊंचाई पर समर हिल की सुंदर बस्ती है। महात्मा गांधी अपनी शिमला यात्रा के दौरान इन शांत वातावरण में रहते थे। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यहां स्थित है।

अन्नाडेल: शिमला के खेल के मैदान के रूप में विकसित, अन्नाडेल 2-4 किलोमीटर की दूरी पर है। 6,117 फीट की ऊंचाई पर रिज से यह क्रिकेट, पिकनिक और पोलो की राजसी खेलों के लिए एक पसंदीदा जगह है।